देश राजनीति

यूपी में किसानों की बल्ले-बल्ले,1लाख तक के कर्ज होंगे माफ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी की आज सत्ता मे काबिज होने के बाद पहली कैबिनेट बैठक थी । इस बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव मैर्य और दिनेश शर्मा के साथ साथ अन्य मंत्री भी मौजूद थे ।

यह बैठक काफी अहम मना जा रहा था क्योंकि बीजेपी के घोषना पत्र में कहा गया था की सरकार गठन के तुरंत बाद ही किसानों का क़र्ज़ माफ़ कर दिया जायेगा और यही वजह था कि अखिलेश यादव भी इस बैठक का इंतजार कर रहे थे , उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा था कि मुझे योगी कैबिनेट की पहली बैठक का बेशब्री से इंतजार रहेगा …..
कैबिनेट मंत्री व प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बैठक की जानकारी देते हुए कहा की गेहूं खरीद के लिए 7 हज़ार केंद्र बनाये जाएंगे.. यूपी सरकार ने 80 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है ।

पहले चरण में 40 और दुसरे चरण में 40 मीट्रिक टन गेहू ख़रीदा जायेगा । वही अगर किसानों की मांग अधिक केंद्र खोलने की होगी तो इसके लिए अधिकारियों को आदेश दिया गया है की वो और भी केंद्र खोल सकते हैं, गेहूं की न्यूनतम समर्थन मूल्य (1625 रूपये ) के साथ -साथ 10 हज़ार प्रति क्विंटल ढुलाई और लदाई भी दिया जायेगा…
सरकार ने किसानों के क़र्ज़ को देखते हुये 1 लाख तक क़र्ज़ माफ़ करने की मंजूरी भी दे दी है इसके तहत 86 लाख किसानो का कर्ज माफ़ होगा ..

इससे सरकारी खजाने पर 36 हज़ार करोड़ रूपये का बोझ आएगा ।
नए कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही का कहना था की वो पहले ही किसानों के क़र्ज़ माफ़ी सम्बंधित विभागीय प्रस्ताव कैबिनेट को भेज चुके हैं । सूत्रों का ये भी कहना है की कर्ज माफ़ी वाले किसानो की सूचि पहले से ही तैयार कर लिया गया था इस बैठक में सिर्फ ऐलान करना ही बाकि था …

Facebook Comments
Rahul Tiwari
युवा पत्रकार
http://thenationfirst.in

One thought on “यूपी में किसानों की बल्ले-बल्ले,1लाख तक के कर्ज होंगे माफ”

Leave a Reply