देश राजनीति

सोशल मीडिया पर पोपूलर्टी के मामले में बस मोदी से पीछे है ये भारतीय नेता

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहां हर कोई अपना एक खास पहचान बनाना चाहता है और उसकी दिली ख्वाहिश होती है कि वहां उसके फ़ॉलोअर्स सबसे ज़्यादा हो चाहे वो फेसबुक हो,ट्विटर हो या फिर इंस्टाग्राम। क्योंकि यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ लोग चंद मिनटों में फर्श से अर्श पर पहुंच जाते हैं और शायद यही कारण है कि आज हर कोई 24 घंटे में 5-6 घंटे सोशल मीडिया पर एक्टिव होते ही हैं ।

सोशल मीडिया के यूज़ का सबसे बड़ा  कारण है की यहां लोगों को हर तरह की जानकारी मिल जाती है जो भी वो चाहते है । सोशल मीडिया के इस्तेमाल का एक और कारण है कि लोग यहां अपनों से कैंनेक्ट रहते हैं और यह ऐसे लोगों को भी ढूंढने में काफी मददगार साबित होता है जिससे वो काफी लंबे टाइम से नही नही मिले हों और उनका कोई भी कॉन्टेक्ट नम्बर नही होता है।

वहीं अगर अपने चहेतों के बड़े में कोई भी खबर या जानकारी चाहिए होता है तो लोग उन्हें सोशल मीडिया पर फॉलो करना सुरु करते हैं और उनके बाड़े ने सारी जानकारी उन्हें आसानी से उपलब्ध हो जाती है। चाहे वो कोई नेता हो या फिर अभिनेता ।

अगर बात भारतीय नेताओं की करें तो सबसे  ज़्यादा फॉलोवर्स नरेंद्र मोदी के हैं । नरेंद्र मोदी के फेसबुक पर 4 करोड़ 26 लाख फॉलोवर्स हैं जो कि देश के सभी नेताओं में शिर्ष पर हैं वहीं नरेंद्र मोदी के बाद सबसे ज़्यादा  फॉलो किये जाने वाले नेता भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह बन गय हैं जिनके फेसबुक पर 1 करोड़ 20 लाख फॉलोवर्स हो गये हैं और अमित शाह को मिक्रोबॉलगिंग साइट पर 58 लाख 89 हज़ार 5 सौ के करीब फॉलोवर्स  है । अमित शाह ट्विटर पर भी काफी एक्टिव रहते हैं ।

आज भारत मे लगभग सारे नेता इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि देश मे इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा किया जाता है जिससे वो अपनी बात को लोगों के बीच आसानी से पहुचा सकते हैं और इसके माध्यम से वो राजनीति मे बड़े आसानी से तख्ता पलट कर सकते हैं  यही वजह है कि देश के नेता भी सोशल मीडिया पर अधिक एक्टिव रहते हैं ताकि वो खुद से जुड़ी जानकारी इसके माध्यम से अपने फॉलोवर्स तक पहुंचा सकें और इनके फॉलोवर्स भी सोशल मीडिया पर अधिक हो ताकि ये भी अपनी एक खास पहचान बना सकें ।

Facebook Comments
Rahul Tiwari
युवा पत्रकार
http://nationfirst.co

Leave a Reply