खेल

IND VS AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का है ये अनोखा रिकॉर्ड

IND VS AUS: भारत मे अगर सबसे ज्यादा किसी खेल को तहज़ीब दी जाती है तो वो है क्रिकेट जो काफी कम समय मे भारतीयों के दिलो दिमाग मे बस गया । और यह भारतीयों के लिए खास तब और बन जाता है जब मैच पाकिस्तान ,ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसे मजबूत देशों से हो लेकिन जब बात ऑस्ट्रेलिया की होती है तो यह एक ऐसी टीम है जो कभी भारत पे तो कभी भारत ऑस्ट्रेलिया पे भारी पड़ती रहती है ।

ऑस्ट्रेलिया, क्रिकेट की दुनिया मे भारत से काफी पहले 1877 में ही कदम रख चुका था जब कि भारत ने इस खेल में अपना कदम 1932 में रखा था और तब से क्रिकेट की दुनिया मे अपनी एक खास मुकाम बनाने की कोशिश करता रहा लेकिन इस कोशिश को कामयाबी 1983 के वर्ल्डकप में कपिल देव की कप्तानी में मिली और तब से लेकर आज तक भारत और ऑस्ट्रेलिया कई बार भीड़ चुकी है जिसमे वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया का तो क्रिकेट के नए फॉर्मेट t-20 में भारत का पलड़ा भारी रहा है ।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ( ind vs aus) अब तक 13 t-20 मैच खेल चुकी है जिसमे भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 9 बार पटखनी दे चुकी है और ऑस्ट्रेलिया के हाथ सिर्फ 4 मैच ही लगे हैं । भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला t-20 मैच 22 सिंतबर 2007 को खेला गया था जिसमे भारत को पहली जीत 15 रनों से मिली थी।

लेकिन वक़्त के साथ भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में भी नई इबादत लिखने में कामयाब हो रही है और इसका सबूत है हालही में हुए 5 वनडे मैचों के सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से पटखनी दे कर दिया है और 4-1 से हाराने के बाद अब भारत की नज़र 3 मैचों वाली t-20 सिरीज़ पर होगी ।

यह t-20 मैच 7अक्टूबर से शुरु हो रहा है जो 13 अक्टूबर तक चलेगी । भारतीय टीम में 38 वार्षिये तेज गेंदबाज आशिष नेहरा के साथ साथ दिनेश कार्तिक को भी काफी लंबे अर्से बाद जगह दिया गया है । देखना दिलचप्स होगा कि आशिष नेहरा और दिनेश कार्तिक कप्तान के उम्मीदों पर कितना खड़ा उतरते हैं और भारत 3 मैचों में कितने अपने झोली में और कितने ऑस्ट्रेलिया के झोली में डालती है ।

join us on facebook and twitter

636 total views, 14 views today

Facebook Comments
Rahul Tiwari
युवा पत्रकार
http://thenationfirst.in

Leave a Reply