देश

RBI ला सकती है 200 का नया नोट, बस केंद्र की मंजूरी का इंतजार

500 और 1००० का नोट 8 नवम्बर 2016 को बंद किया गया था.और अब RBI 200 का नोट लाने की पहल कर सकती है . सूत्रों का कहना है कि 200 का नोट बाज़ार में जल्द आ सकती है.

दरअसल इसका फैसला मार्च में RBI बोर्ड मीटिंग में लिया गया था …. मीटिंग में मौजूद अधिकारीयों के द्वारा इस फैसले पर मुहर लगा दी गई. RBI को बस सरकार के आदशो का इंतजार है जिसके बाद RBI 200 की नोटों की छपाई जून से शुरू कर सकती है. RBI द्वारा उठाए गए इस कदम की पुष्टि कुछ वेबसाइटो ने भी किया है . हालाँकि RBI की ओर से इस सम्बन्ध में अभी तक कोई सुचना नहीं दी गई है .
सूत्रों के मुताबिक नए नोट में कुछ सेकुरीट्री फीचर भी हो सकते…. है इसके अलावा RBI हर 3-4 सालों पर नोट की सीकुरिटी फीचर को बदलने का विचार भी कर सकती है.

इस दोरान RBI जल्द ही प्लास्टिक के नए नोट भी ला सकती है
पिछले महीने RBI ने ट्राईल के रूप में देश के अलग अलग हिस्सों में 10-10 के प्लास्टिक का नोट जारी किए थे इस मामले में वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में लिखित रूप में कहा था की देश के 5 जगहों पर ट्राईल के रूप में 10 के प्लास्टिक के नोट को चलाने का फैसला लिया गया है .
देखना दिलचस्प होगा की नोट बंदी की मार झेलने के बाद देश की जनता RBI के इस फैसले को कितना तवज्जों देती है… और RBI जनता की उम्मीदों पर कितना खड़ा उतरती है ।

Facebook Comments
Rahul Tiwari
युवा पत्रकार
http://thenationfirst.in

Leave a Reply